Home / C-D / उठते ही ये 5 काम करने से कम होगा आपका बेली फ्लैट ( Flatter Belly )

उठते ही ये 5 काम करने से कम होगा आपका बेली फ्लैट ( Flatter Belly )

जो लोग वजन कम करने (Flatter Belly) के लिये दिन रात महनत करते हैं उन्‍हें पता होता है कि रात में कुछ भी उल्‍टा सीधा खा लेने से दूसरे दिन सुबह पेट कितना ज्‍यादा निकल आता है।

रात में डिनर के साथ कोई भी लापरवाही ना करें नहीं तो आपका मोटापा कभी नहीं जाएगा। अगर आपके घर में शादी या पार्टी है तो आप रात के खाने का खास ख्‍याल रखें. जिससे दूसरे दिन सुबह आपका पेट ज्‍यादा निकला ना हो।

बहुत से लोग रात में गैस बनाने वाली चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिससे उन्‍हें ब्‍लोटिंग होती है। ऐसे मे अगर आपने एक खूबसूरत लहंगा पहनने की सोची है तो वह प्‍लान आपका वैसे का वैसा ही धरा रह जाएगा।

SSOHM Diet

आज हम आपके लिये कुछ ऐसे आसान से टिप्‍स ले कर आए हैं,

जिसे आजमा कर आप का पेट दिन में बिल्‍कुल फ्लैट ही दिखेगा।

1. दही ना खाएं हांलाकि दही हेल्‍दी डाइट का एक हिस्‍सा है मगर इसमें शुगर का लेवल थोड़ा सा ज्‍यादा होता है। इसके साथ में आपको लैक्‍टोज़ होती है जो कि एक नेचुरल शुगर है। यह मुश्‍किल से हजम होती है। शुगर से सूजन आती है। अगर आप अब भी सोंचते हैं कि शुगर डिनर में खाना चाहिये तो वह दही लें जिसमें केवल 8 ग्राम शुगर लेवल हो।

2. 8 मिनट की एक्‍सरसाइज करें आपको अपने पूरे बॉडी की वर्कआउट के लिये केवल दिन में 8 मिनट एक्‍सरसाइज करनी पड़ेगी। अगर आप यह रात में सोने से पहले करें तो आप पाएंगे कि आप दूसरे दिन थोड़ा पतले लग रहे हैं। और अगर ऐसा हर रात किया जाए तो आपका वजन भी कम होने लगेगा।

3. सोने से पहले ठंडे पानी से नहाएं रात में सोने से पहले शरीर का तापमान कम करने के लिये और ब्राउन फैट पिघलाने के लिये ठंडे पानी से नहाएं। इससे कैलोरी ज्‍यादा बर्न होती है। अगर आपको ठंडे पानी से नहाने में दिक्‍कत हो रही है तो कम से कम गुनगुने पानी से सही नहाएं।

4. दिन की शुरुआत बढियां ब्रेकफास्‍ट के साथ करें दिन की शुरूआत एक अच्‍छे और भारी नाश्‍ते के साथ करें जिसें ओट्स, लाल रंग के फल, थोड़ी सी दालचीनी आदि हो। ये चीजें इंसुलिन लेवल को नहीं बढाती और पेट में खाना पचाने वाले एसिड को भी तगड़ा करती हैं जिससे खाना आराम से हजम हो जाता है। इससे आपका पेट दूसरे दिन ब्‍लोट नहीं होगा और आप पतले दिखेंगे।

Tips for Parents – Keep your Children Away from Obesity & Maintain Health

5. रात में नहीं खाना चाहिये चाइनीज़ फूड चाइनीज़ फूड काफी टेस्‍टी होता है लेकिन इसमें ढेर सारी मात्रा में सोडियम होता है जो कि पेट फुलाता है। अगर आपको किसी पार्टी के लिये पतला दिखना है तो एक हफ्ते पहले से चाइनीज़ फूड खाना बंद कर दीजियेगा। चाइनीज के साथ मैक्‍सिकन फूड भी इसी में आता है।

SSOHM – Lifestyle लाइफस्टाइल की सारी खबरें यहां पाएं – SSOHM – Health Tips By Dr R K Aggarwal.

About SSOHM

SSOHM is a health center established in 1990 by Dr. R.K Aggarwal for relieving all the sufferers in the world from there disease naturally. From last 23 years SSOHM is successfully providing homoeopathy treatment for all kind of diseases.. SSOHM periodically arrange free health campaigns for sufferers all over the India. Now we are also providing Free Online Consultation by a team of specialized doctors representing SSOHM in the web world.

Check Also

Sonali Bendre Reveals Being Diagnosed with Metastatic Cancer - Know Precautions & Treatment

Sonali Bendre Reveals Being Diagnosed with Metastatic Cancer – Know Precautions & Treatment

Popular Bollywood actress Sonali Bendre Reveals Being Diagnosed with Metastatic Cancer, through Photo-sharing website Instagram. Actress …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.